क्या कई स्मॉलकेस में निवेश करने से आप अमीर बन सकते हैं

क्या कई स्मॉलकेस में निवेश करने से आप अमीर बन सकते हैं
Share

वर्षों से रिटेल निवेशक की पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विसेज से दूरी रही है। एसेट मैनेजमेंट सर्विसेज हमेशा से उच्च निवल मूल्य (HNI) वाले लोगों के लिए आरक्षित रहा है; नतीजतन शेयर बाजार में निवेश पारंपरिक रूप से औसत निवेशक के लिए दूर की कौड़ी रही है। लेकिन स्मॉलकेस ने इस प्रथा को समाप्त करने की पहल की है। स्मॉलकेस रिटेल निवेशकों को पारंपरिक रूप से PMS से जुड़ी हाई क्वॉलिटी वाली कैपिटल मैनेजमेंट सर्विसेज देता है। आप स्मॉलकेस को ‘किफायती PMS’ कह सकते हैं! एक निवेशक के लक्ष्य और कैपेसिटी के अनुसार बनाया गया और बेहद ही किफायती यानी सिर्फ 5,000 रुपये की टिकट साइज से निवेश शुरू करने जैसी सुविधाओं के साथ स्मॉलकेस नए और रिटेल निवेशक के लिए फायदेमंद है।

स्मॉलकेस क्या है और कैसे काम करता है, इसके बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें।

कहते हैं न अति अच्छी नहीं हो सकती। ऐसे ही हर एक एसेट वर्ग और संबंधित एसेट-एलोकेशन फॉर्मेट (इस मामले में, स्मॉलकेस) के अपने लाभ और नुकसान हैं, खासकर यदि आपके पास यह बहुत सी संख्या में हैं। इस ब्लॉग में हम कई स्मॉलकेस में निवेश करने के फायदे और नुकसान दोनों पर चर्चा करेंगे।

एक से ज्यादा स्मॉलकेस में निवेश करना क्यों अच्छा है?

  1. उतार-चढ़ाव में मदद 

कई स्मॉलकेस रखने के फायदों में से एक यह है कि वे एक निवेशक को अस्थिरता से निपटने में मददगार हो सकते हैं। स्मॉलकेस थीम आधारित निवेश होते हैं। जब बाजार की वजह से एक थीम प्रभावित होती है, तो संभावना है कि आपके अन्य स्मॉलकेस निवेश आपके समग्र पोर्टफोलियो को प्रभावित होने से बचा लें, जिससे आपको बाजार के शॉर्ट टर्म के उतार-चढ़ाव को पार करने में मदद मिलती है।

  1. विभिन्न लक्ष्यों को पूरा कर पाना

कई स्मॉलकेस में विविधता लाने से हम विविध जीवन लक्ष्यों को पूरा कर सकते हैं। आप कैपिटल में वृद्धि या मुद्रास्फीति को मात देने और/या स्थिर आय और धन संरक्षण के लिए बने स्मॉलकेस के पोर्टफोलियो में निवेश कर सकते हैं। विभिन्न स्मॉलकेस में पैसे विभाजित करके लगाने से आप विभिन्न वित्तीय उद्देश्यों को पूरा कर सकते हैं। 

  1. इस्तेमाल में आसान 

स्मॉलकेस का एक प्रमुख लाभ यह है की इसे इस्तेमाल करना आसान है। आपको अपने स्मॉलकेस पोर्टफोलियो में स्टॉक के ट्रेड के लिए ब्रोकर या सेल-साइड यूनिट की आवश्यकता नहीं है – आप इसे सीधे स्मॉलकेस के माध्यम से भी कर सकते हैं। स्मॉलकेस खरीदना और बेचना बिल्कुल स्टॉक खरीदने जैसा है, जो एक बटन के क्लिक पर किया जाता है और शेयर सीधे आपके डीमैट में जमा हो जाते हैं। इसके अलावा तेजी मंदी जैसे स्मॉलकेस के एक्सपर्ट नियमित रूप से आपके पोर्टफोलियो पर निगरानी रखते हैं, जो सुनिश्चित करते हैं कि आपका निवेश सुरक्षित रहे और पोर्टफोलियो को नियमित आधार पर रीबलैंस किया जाता है। फायदों के बाद अब नुकसान की भी बात कर लेते हैं। 

एक से ज्यादा स्मॉलकेस में निवेश करना अच्छा क्यों है

 

  1. पोर्टफोलियो ओवरलैप

अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती। यह संभावना है कि कुछ अच्छा प्रदर्शन करने वाले स्टॉक कई थीम में दोहराए गए हो और इसलिए वे कई स्मॉलकेस का एक हिस्सा हो सकते हैं। इससे एक विशेष स्टॉक में आपका एक्सपोजर स्मॉलकेस में उच्च हो जाता है, और यह आपको भारी जोखिम तक पहुंचा देगा। साथ ही आपके पोर्टफोलियो में स्मॉलकेस से भरा हुआ है जिसमें विविध एसेट एलोकेशन पैटर्न हैं, इसका परिणाम यह हो सकता है कि आपको अपने पैसे से संभव प्रदर्शन न मिले। आपका रिटर्न औसत हो सकता है।

  1. महंगी लागत

कई निवेशक इस तथ्य से भ्रमित होते हैं कि आपको क्वॉलिटी वाले स्मॉलकेस की सदस्यता के लिए न्यूनतम राशि का भुगतान करना होगा। किसी भी स्मॉलकेस में शामिल शुल्क अधिक नहीं है; यह लगभग 2% है और यह वास्तव में कोई समस्या नहीं हो सकती है जब आप उन लाभों पर विचार करते हैं जो आपको दिए जा रहे हैं – किफायती दामों पर पेशेवर फंड मैनेजमेंट सेवा। हालांकि इस संबंध में अधिक खर्च करने से आपके लिए पूर्ण लाभ, लागत से अधिक कमाई करना कठिन हो सकता है।

  1. निगरानी करना मुश्किल

यदि आप कई स्मॉलकेस में निवेश करते हैं, उदाहरण के लिए, 10 स्मॉलकेस और उससे अधिक, प्रत्येक स्मॉलकेस में कम से कम 10 कंपनियां शामिल हैं, तो आपके पास अनिवार्य रूप से एक पोर्टफोलियो होगा जिसमें 100 से अधिक स्टॉक होंगे। इस परिदृश्य में, प्रदर्शन की निगरानी करना और समय के साथ जोखिम का प्रबंधन करना बहुत मुश्किल होगा! शेयर बाजार हर ट्रेडिंग सत्र के साथ बदलता है, यह देखते हुए कि आप कभी भी यह नहीं समझ सकते हैं कि क्या अच्छा कर रहा है, क्या खराब प्रदर्शन कर रहा है। एक निवेशक के रूप में, आपको अपने पोर्टफोलियो के साथ क्या हो रहा है, इसके बारे में जानने की जरूरत है, यही वजह है कि ज्यादातर निवेशकों के लिए केवल कुछ चुनिंदा स्मॉलकेस में निवेश करना बेहतर होता है।

टिप्पणी

स्मॉलकेस एक दिलचस्प निवेश प्रोडक्ट है – रिसर्च के साथ आपके रिस्क को मैनेज कर बेहतर रिटर्न देने वाला। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि यह आपके लिए लंबे समय तक काम करे तो शुरुआत में सही निर्णय लेना महत्वपूर्ण है। स्मॉलकेस अभी भी उन निवेशकों के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हैं जिनके पास अपने पोर्टफोलियो का बारीकी से विश्लेषण करने का धैर्य या समय नहीं है। कई स्मॉलकेस में निवेश करना वास्तव में एक बुरा निर्णय नहीं है, बस इसे सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। ऑस्कर वाइल्ड कहते हैं – Everything in moderation, including moderation.

तेजी मंदी सक्रिय रूप से मैनेज्ड प्रीमियम पोर्टफोलियो – फ्लैगशिप और मल्टीप्लायर – मुहैया करता है जो आपकी लक्ष्य-आधारित जरूरतों को पूरा करता है। ‘किफायती PMS’ प्राप्त करें – 99 रुपये प्रति माह से शुरू और आज ही अपनी निवेश यात्रा शुरू करें।

Teji Mandi Multiplier Portfolio of high quality companies that blends shorter term tactical bets with long term winners Subscription Fee
CAGR
Min. Investment
Teji Mandi Multiplier Portfolio
Teji Mandi Multiplier

Concentrated portfolio of fundamentally strong small & midcap stocks that are likely to show potential growth.

2Y CAGR

Min. Investment

Subscription Fee

Teji Mandi Flagship A basket of 15-20 long-term and tactical stocks that we regularly rebalance to adjust to the market conditions. Subscription Fee
CAGR
Min. Investment
Teji mandi Flagship portfolio
Teji Mandi Flagship

A Multi-Cap portfolio of 15-20 stocks that consists of tactical bets and long-term winners that generate index-beating returns.

3Y CAGR

Min. Investment

Subscription Fee

Recommended Articles
Scroll to Top

"Register Your Interest"