स्मॉलकेस में SIP कैसे काम करती है?

स्मॉलकेस में SIP कैसे काम करती है
Share

स्मॉलकेस स्टॉक और ETFs का एक रेडीमेड पोर्टफोलियो है जो एक विशिष्ट थीम या इन्वेस्टमेंट आईडिया को फॉलो करता है। ज्यादातर को मंझे हुए फंड मैनेजरों और सेबी-पंजीकृत निवेश सलाहकारों द्वारा सावधानी से तैयार किया गया है। उदाहरण के लिए, तेजी मंदी फ्लैगशिप एक स्मॉलकेस है जिसमें निफ्टी 500 इंडेक्स से 15-20 चुनिंदा स्टॉक होते हैं। इसी तरह तेजी मंदी के मल्टीप्लायर स्मॉलकेस में स्मॉल और मिड-कैप स्टॉक होते हैं जो बेहतरीन रिटर्न देने की क्षमता रखते हैं।

स्मॉलकेस आपको बेहतर जोखिम-समायोजित रिटर्न देने के लिए शेयरों के एक अच्छी तरह से शोध किए गए पोर्टफोलियो में निवेश करने में मदद करते हैं। अनुभवी विश्लेषकों द्वारा उनकी लगातार निगरानी भी की जाती है ताकि बदलते बाजार की गतिशीलता के साथ पोर्टफोलियो की क्षमता को बरकरार रखा जा सके। 

स्मॉलकेस में निवेश

जब स्मॉलकेस में निवेश करने की बात आती है, तो आपके द्वारा चुने गए स्मॉलकेस पर न्यूनतम निवेश राशि निर्भर करती है। यह बाजार के साथ प्रत्येक स्टॉक या ईटीएफ के एक शेयर की लागत के साथ बदलती रहती है। उदाहरण के लिए, तेजी मंदी के मल्टीप्लायर स्मॉलकेस में न्यूनतम 46,987 रुपये के निवेश और फ्लैगशिप स्मॉलकेस में 24,676 रुपये की न्यूनतम निवेश राशि है। यह बाजार के अनुसार बदलती रहती है। वर्तमान राशि जानें।

निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है या आपके द्वारा होल्ड किए जाने वाले स्मॉलकेस की संख्या की भी कोई सीमा नहीं है। आप स्मॉलकेस में एकमुश्त या नियमित किश्तों में SIP (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) के माध्यम से निवेश कर सकते हैं।

हालांकि, स्मॉलकेस में SIP आधारित निवेश में एंट्री म्यूचुअल फंड में SIP निवेश से थोड़ा अलग है। लेकिन दोनों आपको किफायती निवेश करने और एक अनुशासित निवेश आदत बनाने में मदद करते हैं, जो लॉन्ग टर्म में आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

स्मॉलकेस में SIP निवेश कैसे काम करता है?

इससे पहले कि हम स्मॉलकेस में SIP कैसे काम करता है, इस पर बात करें, आपको बता दें कि स्मॉलकेस स्टॉक और ETFs का एक समूह है, जिसमें प्राइस  बदलते रहते हैं। और म्यूचुअल फंड के विपरीत, यह किसी को आंशिक शेयर खरीदने की अनुमति नहीं देता है, निवेशकों को शेयरों की पूरी यूनिट खरीदने की जरूरत होती है। यानी एक स्मॉलकेस पोर्टफोलियो में 10 कंपनियों के स्टॉक हैं, जिनमें प्रत्येक के 10 यूनिट (समान-वेट) हैं, तो निवेशक को सभी 10 शेयरों को उस दिन की कीमत पर उन्हें खरीदना होगा, भले ही उन्हें वह समान वेट पर ना खरीदे (100 शेयर खरीदने की कोई बाध्यता नहीं)। न्यूनतम निवेश राशि बदलती रहती है और इसे रीयल टाइम के साथ अपडेट किया जाता है।

इसलिए, स्मॉलकेस में पहला निवेश एकमुश्त निवेश होता है, क्योंकि स्मॉलकेस में न्यूनतम निवेश की आवश्यकता होती है। इसके बाद आप इसमें बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के SIP एक्टिवेट कर सकते हैं। इसका मतलब है कि जिन स्मॉलकेस को आपने सब्सक्राइब किया है आप उनमें ही SIP शुरू कर सकते हैं। ध्यान दें कि आपकी SIP राशि आपकी न्यूनतम पहली निवेश राशि से अलग होगी।

SIP की फ्रीक्वेंसी आपके द्वारा चुने गए स्मॉलकेस पर निर्भर करती है। लगभग सभी स्मॉलकेस मासिक SIP की अनुमति देते हैं, जबकि कुछ जैसे तेजी मंदी स्मॉलकेस साप्ताहिक, त्रैमासिक और वार्षिक SIP की अनुमति देती है।

म्यूचुअल फंड SIP के साथ अंतर की बात करें, तो जब आप स्मॉलकेस में SIP लागू करते हैं, तो आप केवल एक इन्वेस्टमेंट रिमाइंडर सेट करते हैं। आपका निवेश ऑटोमेटेड नहीं होता है। आपको बस SIP किस्त में निवेश करने के लिए एक रिमाइंडर मिलता है। कह सकते हैं कि स्मॉलकेस SIP में निवेश करने के लिए 2-क्लिक प्रक्रिया की सुविधा देता है।

SIP क्यों फायदेमंद हैं?

  • वे किफायती हैं

SIP के साथ आपका बजट नहीं बिगड़ता। यह आपको नियमित रूप से छोटी और सस्ती मात्रा में निवेश करने की अनुमति देता है और साथ ही शेयरों का एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाता है।

  • आपको निवेश करने के लिए सही समय का इंतजार करने की जरूरत नहीं है

शेयर बाजार में निवेश करना प्रवेश करने के लिए सही समय चुनने के बारे में है ताकि आप कम कीमत में खरीद सकें और ज्यादा कीमत में बेच सकें। वास्तव में, सही समय चुनना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। आपको बाजार पर बारीकी से नजर रखनी होती है और कीमतों में गिरावट के समय का अनुमान लगाने की जरूरत है ताकि आप प्रवेश कर सकें।

 क्या आपके पास इसके लिए समय और जानकारी है?

 SIP के साथ, आपको सही समय का इंतज़ार करने की जरूरत नहीं है। आप बिना किसी झंझट के पूर्वनिर्धारित अंतराल पर निवेश कर सकते हैं।

  • यदि आप लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं, तो कम्पाउंडिंग आपको फायदा पहुंचता है

लॉन्ग टर्म आपके निवेश के लिए चमत्कार कर सकता है। आप कंपाउंडिंग के लाभ को भुना सकते हैं, जो आपके रिटर्न को मल्टीप्लाई करने में मदद करता है। SIP के साथ, यदि आप अपने निवेश को समय देते हैं, तो आप किफायती निवेश करते हुए कम्पाउंडिंग के माध्यम से अपने वित्तीय लक्ष्यों के लिए एक बड़ा कोष जमा कर सकते हैं।

रुपये-लागत औसत का लाभ प्राप्त करें

SIP आपको रुपये की औसत लागत का लाभ देता है। जब आप SIP में निवेश करते हैं, तो आप अलग-अलग समय पर और अलग-अलग दरों पर निवेश करते हैं। तब, कुल दर औसत हो जाती है। गिरते बाजारों में आप अधिक खरीदारी करते हैं, और तेजी से बढ़ते बाजारों में, आप कम खरीदते हैं। ये दोनों खरीद एक दूसरे को संतुलित करती हैं और निवेश अधिक लागत प्रभावी हो जाता है।

  • अनुशासित तरीके से निवेश

SIP एक अनुशासित निवेश की आदत विकसित करते हैं। निवेश करने के लिए समय-समय पर आपको याद दिलाया जाता है!

SIP के साथ आप नियमित रूप से निवेश कर सकते हैं, ताकि आपका मामूली निवेश एक बड़े कोष में जमा हो जाए जो आपके वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में आपकी मदद करता है।

इस प्रकार SIP काफी फायदेमंद होती है और आपको इसकी किफायती दामों में पसंद अनुसार स्मॉलकेस में निवेश करने में मदद करते हैं। आप कई स्मॉलकेस पोर्टफोलियो में कई SIP का विकल्प चुन सकते हैं ताकि आप अपने निवेश में विविधता ला सकें।

SIP करते समय इन बातों पर ध्यान दें 

जबकि SIP स्मॉलकेस में निवेश को आसान बनाते हैं, यहां कुछ बिंदु दिए गए हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए-

पसंदीदा स्मॉलकेस पोर्टफोलियो में SIP शुरू करना काफी आसान है। आप ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं और निवेश करते समय SIP के विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं।

आपको केवल SIP की नियत तारीख (due date) पर एक निवेश रिमाइंडर मिलता है और आपको मैन्युअल रूप से निवेश करना होता है। हालांकि, कुछ ब्रोकर SIP निवेश को ऑटोमेट कर देते हैं जिसमें राशि रजिस्टर्ड बैंक खाते से डेबिट हो जाती है और पोर्टफोलियो में निवेश की जाती है।

न्यूनतम SIP राशि आपके द्वारा चुने गए स्मॉलकेस पर निर्भर करती है। यह एक समान नहीं होती है।

आप अपने अनुसार SIP को बंद कर सकते हैं। इसमें कोई लॉक-इन पीरियड नहीं होता है।

 

Teji Mandi Multiplier Portfolio of high quality companies that blends shorter term tactical bets with long term winners Subscription Fee
CAGR
Min. Investment
Teji Mandi Multiplier Portfolio
Teji Mandi Multiplier

Concentrated portfolio of fundamentally strong small & midcap stocks that are likely to show potential growth.

2Y CAGR

Min. Investment

Subscription Fee

Teji Mandi Flagship A basket of 15-20 long-term and tactical stocks that we regularly rebalance to adjust to the market conditions. Subscription Fee
CAGR
Min. Investment
Teji mandi Flagship portfolio
Teji Mandi Flagship

A Multi-Cap portfolio of 15-20 stocks that consists of tactical bets and long-term winners that generate index-beating returns.

3Y CAGR

Min. Investment

Subscription Fee

Recommended Articles
Scroll to Top

"Register Your Interest"