स्मॉलकेस में रिस्क कैपेसिटी को कैसे तय करें?

स्मॉलकेस में रिस्क कैपेसिटी
Share

कही भी कुछ भी चीज मुफ्त में नहीं मिलती, ऐसा ही मार्केट के साथ भी है। अगर आप बड़ा रिटर्न चाहते हैं तो आपको उसके लेवल का रिस्क भी लेना पड़ेगा। इसे ही रिस्क-रिवॉर्ड ट्रेड ऑफ के रूप में जाना जाता है।

लोग अक्सर रिटर्न की दर के आधार पर रिलेशनशिप मैनेजरों और निवेश एजेंट द्वारा पेश किए गए उत्पादों में निवेश करते हैं। हालांकि अन्य महत्वपूर्ण संकेतक हैं जिन्हें निवेशक इस स्तर पर नजरअंदाज कर देते हैं। रिस्क इनमें से एक है। स्मार्टफोन खरीदने से पहले हम इस पर काफी विचार करते हैं। हम सुविधाओं, प्रदर्शन और निश्चित रूप से, मूल्य निर्धारण को देखते हैं। हम उपयोगिता और लागत का आकलन करते हैं और दोनों के बीच बैलेंस बनाते हैं। इसी तरह निवेश में रिस्क महत्वपूर्ण है, साथ ही रिटर्न की संभावना भी। लगभग सभी निवेश प्रोडक्ट में रिस्क होता है; केवल एक्सपोजर की डिग्री बदलती है। नतीजतन, इससे पहले कि आप कोई फाइनेंसियल आइटम खरीदें, अपनी रिस्क कैपेसिटी को समझना जरूरी है।

स्मॉलकेस क्या है? क्या आपको इसका इस्तेमाल शेयरों में निवेश के लिए करना चाहिए?

स्मॉलकेस एक नए जमाने का निवेश का तरीका है। स्मॉलकेस बकेट इन्वेस्टमेंट है, जिसमें सावधानी से चुने गए स्टॉक और ETF शामिल होते हैं, जिन्हें प्रोफेशनल फंड मैनेजरों द्वारा चुना और मैनेज किया जाता है और यह थीम-आधारित निवेश के रूप में उपलब्ध होते हैं। तेजी मंदी जैसे सेबी-रजिस्टर्ड निवेश सलाहकार अब निवेशकों को एक ट्रांज़ैक्शन में विशिष्ट थीम या आईडिया के आधार पर तैयार पोर्टफोलियो को खरीदने की सुविधा देते हैं।

आइए स्मॉलकेस को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक उदाहरण देखें। कविता फार्मा इंडस्ट्री में विश्वास करती है और इसमें निवेश करना चाहती है। वह एक फार्मास्युटिकल स्टॉक के बजाय विभिन्न कंपनियों में निवेश करना चाहती है। उसके लिए एक फार्मा ट्रैकर स्मॉलकेस एक अच्छा विकल्प हो सकता है। एक फार्मा ट्रैकर स्मॉलकेस में नौ फार्मा स्टॉक हैं। नतीजतन कविता इस स्मॉलकेस में निवेश करके अपने पोर्टफोलियो में विविधता ला सकती है। इसी तरह विभिन्न स्मॉलकेस विभिन्न अवधारणाओं, रणनीतियों और थीम का प्रतिनिधित्व करते हैं।

स्मॉलकेस में रिस्क कैपेसिटी को कैसे सेट करें?

अपने उस पैसे को ही स्मॉलकेस में निवेश करें, जिसके बारे में आपको कम चिंता हो।

स्मॉलकेस-निवेश में तभी निवेश करें यदि आपके पास कुछ अतिरिक्त नकदी है जिसे आप मूल राशि के बारे में सोचे बिना निवेश कर सकते हैं। इक्विटी निवेश में एक रिस्क होता है, भले ही स्मॉलकेस मैनेजर आपके पोर्टफोलियो का रिस्क मैनेज कर रहे हों। आपको इन निवेशों के साथ शॉर्ट टर्म बाजार के उतार-चढ़ाव के बारे में चिंता करने से बचना चाहिए। अपने लक्ष्यों के अनुसार अपने पोर्टफोलियो की नियमित रूप से जांच करें और जरूरत के अनुसार रीबलैंस करें। यह आपके एसेट पोर्टफोलियो को ट्रैक पर रखने में मदद कर सकता है।

अपने उद्देश्यों पर आधारित निवेश रणनीति बनाएं

पहली बार निवेश कर रहे हों या अनुभवी निवेशक हों, लक्ष्य-आधारित निवेश ही सबसे बड़ी तकनीक है। अपने उद्देश्यों को तीन भागों में बांटे: शॉर्ट टर्म, मीडियम टर्म और लॉन्ग टर्म। इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि अपने एसेट को एलोकेट कैसे किया जाए। उपयुक्त स्मॉलकेस में निवेश करें जो आपको लगता है कि निकट अवधि के बाजारों में चलेगा या सभी शॉर्ट टर्म लक्ष्यों के लिए कैपिटल सुरक्षा देगा। आपके पोर्टफोलियो का लगभग 10% एक उपयुक्त रिस्क प्रोफ़ाइल के साथ स्मॉलकेस में निवेश किया जा सकता है जो मीडियम टर्म निवेश हों। आपके सभी लॉन्ग टर्म के एसेट में थोड़ा अधिक रिस्क हो सकता है क्योंकि इसमें समय के साथ रिटर्न अधिक होता है, जबकि जोखिम औसत हो जाता है।

इसलिए निवेश शुरू करने से पहले अपने उद्देश्यों का आकलन कर लें। अगर आप लो रिस्क कैपेसिटी रखते हैं, तो भी अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए स्मॉलकेस में निवेश करते हैं तो आपको शॉर्ट टर्म में बाजार के उतार-चढ़ाव के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं होगी।

जानकारी 

जानकारी कभी जाया नहीं जाती। जिस तरह पहले आग के बारे में इंसान को पूरी जानकारी नहीं थी, पर समय के साथ उसके दोनों पहलू जानने के बाद उसने उसका लाभ उठाया, ठीक इसी तरह शेयर बाजार के सकारात्मक और नकारात्मक नतीजों की व्यापक समझ रखने से आपकी रिस्क उठाने की क्षमता में वृद्धि होगी। 

आपका पिछला अनुभव

यदि अतीत में किसी प्रोडक्ट को लेकर आपका अनुभव सकारात्मक रहा है, तो आप इसे फिर से खरीद सकते हैं। निवेश में भी अगर आपका अनुभव पॉजिटिव हो तो आप ज्यादा रिस्क लेने को तैयार हो जाते हैं। बस ध्यान इस बात का रखना की यह रिस्क आप वहन कर सकते हों।

तेजी मंदी जैसे स्मॉलकेस को मौका दें। तेजी मंदी स्मॉलकेस के साथ आज ही साइन अप करें और मैनेज्ड पोर्टफोलियो के जादू का लाभ उठाए, जो आपको पॉजिटिव अनुभव देता है और और निवेश के लिए प्रेरित करता है। इसके जरिये ‘किफायती PMS’ तक पहुंच बनाये – 149/माह रुपये से शुरू करें और आज ही अपनी निवेश यात्रा शुरू करें।

तेजी मंदी के स्मॉलकेस पोर्टफोलियो देखें –

मल्टीप्लायर –  स्मॉल और मिडकैप शेयरों का एक केंद्रित पोर्टफोलियो जो गैर-रेखीय विकास दिखाने की संभावना रखता है।

फ्लैगशिप – 15-20 शेयरों का एक केंद्रित पोर्टफोलियो जो लॉन्ग टर्म के विजेताओं के साथ शॉर्ट टर्म के टैक्टिकल बेटस को मिश्रित करता है।

स्मॉलकेस की वेबसाइट, सेबी-पंजीकृत निवेश सलाहकार की वेबसाइट, या आपके RIA द्वारा बनाई गयी स्मॉलकेस माइक्रोसाइट प्लेटफॉर्म पर आप अपने ब्रोकर के माध्यम से स्मॉलकेस को एक्सेस कर सकते हैं। यदि उपलब्ध हो तो आप ऐप का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके बाद एक थीम चुनें जो आपको पसंद आए। आप जांच कर सकते हैं कि पोर्टफोलियो में कौन से स्टॉक हैं और किस रेश्यो में हैं, साथ ही साथ निवेश की रणनीति के बारे में भी जानकारी पा सकते हैं। स्मॉलकेस को स्टॉक जोड़कर या हटाकर कस्टमाइज किया जा सकता है।

निष्कर्ष 

जब स्मॉलकेस की बात आती है तो निवेशकों को रिस्क और रिवॉर्ड के सही बैलेंस के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। हर किसी के रिस्क प्रोफाइल के लिए यह एक आदर्श प्रोडक्ट है। आपको बस इसे खोजने की जरूरत है।

 

Teji Mandi Multiplier Portfolio of high quality companies that blends shorter term tactical bets with long term winners Subscription Fee
CAGR
Min. Investment
Teji Mandi Multiplier Portfolio
Teji Mandi Multiplier

Concentrated portfolio of fundamentally strong small & midcap stocks that are likely to show potential growth.

2Y CAGR

Min. Investment

Subscription Fee

Teji Mandi Flagship A basket of 15-20 long-term and tactical stocks that we regularly rebalance to adjust to the market conditions. Subscription Fee
CAGR
Min. Investment
Teji mandi Flagship portfolio
Teji Mandi Flagship

A Multi-Cap portfolio of 15-20 stocks that consists of tactical bets and long-term winners that generate index-beating returns.

3Y CAGR

Min. Investment

Subscription Fee

Recommended Articles
Scroll to Top

"Register Your Interest"