स्मॉलकेस में डिविडेंड निवेश क्या है?

स्मॉलकेस में डिविडेंड निवेश क्या है
Share

इक्विटी पर रिटर्न दो तरह से मिलता है: स्टॉक की कीमत में वृद्धि और डिविडेंड रिटर्न से। डिविडेंड वे भुगतान हैं जो व्यवसाय शेयरधारकों को देते हैं; वे निवेशक के लिए व्यवसाय द्वारा किए गए मुनाफे को साझा करने का एक तरीका हैं। डिविडेंड निवेश निवेशक को आय का एक नियमित सोर्स देते हैं या भुगतानों को पुनर्निवेश करके और वेल्थ क्रिएट करने में मदद करते हैं।

डिविडेंड निवेश के फायदे 

डिविडेंड निवेश में उन कंपनियों के शेयरों का एक डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो शामिल होता है, जो लॉन्ग टर्म में नियमित रूप से डिविडेंड का भुगतान करती हैं या भुगतान कर सकती हैं। डिविडेंड एक स्टॉक की वैल्यू का एक महत्वपूर्ण संकेतक होते हैं। डिविडेंड भुगतान में लगातार वृद्धि एक अच्छे व्यवसाय मैनेजमेंट की ओर इशारा करता है, जिसकी कमाई लगातार बढ़ रही है। डिविडेंड निवेश के निम्नलिखित फायदे हैं:

  1. स्टॉक बेचे बिना मुनाफा

अक्सर, शेयरों पर मुनाफा कमाने का एकमात्र तरीका उन्हें बेचना होता है। डिविडेंड निवेश निवेशक को स्वामित्व छोड़े बिना इक्विटी पर लाभ पाने में मदद करता है।

  1. कैपिटल की रक्षा 

जो कंपनियां नियमित रूप से डिविडेंड का भुगतान करती हैं, वे गैर-डिविडेंड-भुगतान वाले व्यवसायों की तुलना में अधिक स्थिर और बेहतर मैनेजमेंट रखती हैं। ये स्टॉक मंदी के दौरान बेहतर प्रदर्शन करते हैं, खासकर जब एक स्टॉक को वैल्यू एप्रोच के साथ सुरक्षा के मार्जिन के नजरिये से चुना जाता है।

  1. निष्क्रिय आय

डिविडेंड एक नियमित आय देता है, जिसे निवेशक पुनर्निवेश या खर्च कर सकता है। अतिरिक्त आय की तलाश करने वालों के लिए डिविडेंड निवेश एक अच्छा विकल्प है।

  1. मुद्रास्फीति से बचाव

निश्चित आय निवेश पर आय समय के साथ नहीं बढ़ती है। मुद्रास्फीति निश्चित आय वाले प्रोडक्ट पर वास्तविक रिटर्न को कम करती है। डिविडेंड निवेश आय प्राप्त करने का एक विकल्प देता है जो समय के साथ बढ़ता है और मूलधन और आय की क्रय शक्ति को बनाए रखता है।

डिविडेंड निवेश के लिए सही स्टॉक को कैसे चुनें?

डिविडेंड निवेशक निम्नलिखित तरीकों में से एक चुन सकते हैं; हाई डिविडेंड प्रतिफल (yields) वाली या हाई डिविडेंड ग्रोथ रेट वाली कंपनियों को चुनें।

हाई डिविडेंड प्रतिफल (yields) दृष्टिकोण धीमी गति से बढ़ने वाली और हाई कैश फ्लो वाली कंपनियों पर केंद्रित होता है। ये कंपनियां अपने शेयरधारकों को हाई डिविडेंड का भुगतान करती हैं।

हाई डिविडेंड ग्रोथ रेट के दृष्टिकोण में, उन कंपनियों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है जो कम डिविडेंड का भुगतान करती हैं, लेकिन तेजी से बढ़ रही होती हैं। निवेशक आने वाले वर्षों में बड़ी कमाई करने की क्षमता के साथ प्रतिस्पर्धी कीमतों पर लाभदायक स्टॉक खरीद रहे होते हैं।

डिविडेंड स्टॉक चुनने के लिए निवेशक जो रणनीति चुनता है, वह इस बात पर निर्भर करेगा कि उनकी जरूरतें और लक्ष्य क्या हैं।

निरंतर बदलते डाटा से निवेशकों को शेयरों का चयन करना मुश्किल भरा हो सकता है। निवेश के लिए सही एप्रोच को चुनना भी भ्रमित करने वाला हो सकता है, क्योंकि निवेशक अनिश्चित होता है कि किस पहलू पर ध्यान दिया जाए और किस पर ध्यान न दिया जाए। इतने सारे ऑनलाइन पोर्टल के साथ, जानकारी की कोई कमी नहीं है; हालांकि, सही विशेषज्ञता के बिना जानकारी का उपयोग कैसे किया जाए, यह एक चुनौती है। निवेशकों को शेयरों को ट्रैक करने में भी मुश्किल हो सकती है। ऐसे में आप स्मालकेस की मदद ले सकते हैं। 

स्मॉलकेस निवेशकों को एक्सपर्ट की मदद से एक कस्टमाइज पोर्टफोलियो बनाने में मदद करता है। एक स्मॉलकेस शेयरों का एक बास्केट होता है, जो एक थीम को दर्शाता है, इस मामले में, यह डिविडेंड है। स्मॉलकेस डिविडेंड पोर्टफोलियो निवेशकों को उन शेयरों में निवेश करने में मदद करता है जो हाई डिविडेंड का भुगतान करते हैं।

टिप्पणी 

इक्विटी में निवेश लंबे समय में वेल्थ क्रिएट करने में मदद करता है। सही स्टॉक चुनने से निवेशक को नियमित और स्थिर इनकम मिल सकती है। स्मॉलकेस डिविडेंड पोर्टफोलियो SEBI लाइसेंस प्राप्त पेशेवरों द्वारा चुने गए हाई डिविडेंड-भुगतान वाले शेयरों का एक कलेक्शन है; अपनी आय को बढ़ाने की तलाश करने वालों के लिए एक सही चुनाव।

 

Teji Mandi Multiplier Portfolio of high quality companies that blends shorter term tactical bets with long term winners Subscription Fee
CAGR
Min. Investment
Teji Mandi Multiplier Portfolio
Teji Mandi Multiplier

Concentrated portfolio of fundamentally strong small & midcap stocks that are likely to show potential growth.

2Y CAGR

Min. Investment

Subscription Fee

Teji Mandi Flagship A basket of 15-20 long-term and tactical stocks that we regularly rebalance to adjust to the market conditions. Subscription Fee
CAGR
Min. Investment
Teji mandi Flagship portfolio
Teji Mandi Flagship

A Multi-Cap portfolio of 15-20 stocks that consists of tactical bets and long-term winners that generate index-beating returns.

3Y CAGR

Min. Investment

Subscription Fee

Recommended Articles
Scroll to Top

"Register Your Interest"