कौन सा स्मॉलकेस सबसे अच्छा है?

कौन सा स्मॉलकेस सबसे अच्छा है
Share

जब पैसे आवंटित करने के लिए सबसे अच्छी संपत्ति चुनने की बात आती है, तो दो वर्गों के बीच तुलना सेब की तुलना संतरे से करने के समान होती है। एक संपत्ति आवर्ती(recurring) आय का वादा कर सकती है जबकि दूसरी पूंजी पर ब्लॉकबस्टर बढ़त दे सकती है। हाल के दिनों में जोखिम-समायोजित लाभ के लिए इक्विटी में निवेश करने के तरीकों में से एक स्मॉलकेस है। यह स्टॉक और ETFs के थीम वाले बास्केट में निवेश करने के लिए जोखिम कम करने की रणनीति का पालन करता है।

दिसंबर 2021 तक, 120+ SEBI रजिस्टर्ड प्रोफेशनल्स द्वारा बनाए और प्रबंधित किए गए लगभग 250 स्मॉलकेस हैं। हालांकि ये निवेश सहज रूप से कई निवेशकों के लिए बहुत मायने रखते हैं, यह तय करना एक कठिन काम हो सकता है कि कौन सा निवेश आपके लिए सबसे अच्छा है। तो हम कुछ बातें बता रहे हैं, जिनपर आप ध्यान दे सकते हैं।

स्मॉलकेस को जज करते समय ध्यान देने योग्य बातें

पहला सवाल जो आपको खुद से पूछने की जरूरत है वह है: मैं क्या हासिल करने की कोशिश कर रहा हूं? यह महत्वपूर्ण प्रश्न है क्योंकि यह निर्धारित करेगा कि आपकी आवश्यकताओं के लिए कौन सा एसेट वर्ग सबसे उपयुक्त है। 

यदि आप विश्वसनीय पूंजी वृद्धि हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं या आपके पास उच्च जोखिम सहनशीलता है, तो स्मॉलकेस के माध्यम से इक्विटी आपके लिए सबसे अच्छा दांव है। ऐसे निवेशक तेजी मंदी स्माल और मिडकैप शेयरों के विशेष पोर्टफोलियो को देख सकते हैं, जो नॉन-लीनियर वृद्धि की संभावना रखते हैं।

निवेश शैली

एक बार जब आप यह निर्धारित कर लेते हैं कि एक एसेट वर्ग के रूप में स्मॉलकेस आपके लिए सही है, तो अगला सवाल यह है: मैं प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध बास्केट निवेश के भीतर किस प्रकार के निवेश की तलाश कर रहा हूं? उदाहरण के लिए, इक्विटी के भीतर, विभिन्न प्रकार के निवेश होते हैं जैसे कि लार्ज-कैप, स्मॉल-कैप, मिड-कैप, लाभांश-उपज, तकनीकी स्टॉक, उच्च-विकास, आदि। इनमें से प्रत्येक वर्ग के भीतर अलग-अलग निवेश शैलिया भी हैं। जैसे मूल्य या विकास निवेश। निवेश का विकल्प उस रिटर्न पर निर्भर करेगा जिसकी आप तलाश कर रहे हैं (मूल्य बनाम वृद्धि) और जोखिम सहनशीलता (रूढ़िवादी बनाम आक्रामक)।

अपेक्षित रिटर्न

आपके रिटर्न की क्या उम्मीद है? आपके रिटर्न की अपेक्षा आपके निवेश की समय सीमा के अनुरूप होनी चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप लंबी अवधि (5+ वर्ष) के लिए निवेश कर रहे हैं, तो आप उच्च जोखिम वाले स्मॉलकेस में निवेश कर सकते हैं क्योंकि आपके पास बाजार में किसी भी बाधा को दूर करने का समय है। इसके विपरीत, यदि आप अल्पावधि के लिए निवेश कर रहे हैं तो कम जोखिम वाले अधिक रूढ़िवादी स्मॉलकेस में रहना सबसे अच्छा है।

पोर्टफोलियो निर्माण

निवेश करने के लिए स्मॉलकेस का मूल्यांकन करते समय, आप यह भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि शामिल स्टॉक/ETFs का पोर्टफोलियो आपकी आवश्यकताओं के लिए प्रासंगिक है। स्मॉलकेस प्लेटफॉर्म आपको अपने दम पर या तेजी मंदी जैसे विशेषज्ञों के सुझावों पर पोर्टफोलियो बनाने की अनुमति देता है। आप यह भी देख सकते हैं कि स्मॉलकेस में विभिन्न आवंटनों ने ऐतिहासिक रूप से कैसा प्रदर्शन किया है। अपने जोखिम को कम से कम रखने के लिए, एक ऐसे एसेट मिक्स का उपयोग करना सबसे अच्छा है जो आपकी प्रोफ़ाइल के अनुकूल हो और उच्च रिटर्न का पीछा करने के लिए अपनी होल्डिंग्स को बार-बार बदलने के बजाय विस्तारित अवधि में समान स्टॉक रखता हो।

जोखिम प्रोफाइल

जबकि इक्विटी में पैसा आवंटित करना इसके अंतर्निहित जोखिमों के साथ आता है, आप एक स्मॉलकेस में निवेश करके जोखिम को कम कर सकते हैं जो आपके जोखिम प्रोफ़ाइल के साथ अधिक मेल खाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप उच्च मूल्य-से-आय (P/E) अनुपात वाले शेयरों में निवेश करने में असहज हैं, तो विकास शेयरों से बचें और मूल्य शेयरों में निवेश करें- आप एक बास्केट चुन सकते हैं जो केवल लचीला FMCG कंपनियों में निवेश करता है। आप स्मॉलकेस प्लेटफ़ॉर्म पर फ़िल्टरिंग विकल्पों का उपयोग अच्छे मूल्य मेट्रिक्स (सस्ता स्मॉलकेस) के साथ स्मॉलकेस को खोजने के लिए कर सकते हैं या केवल उन कंपनियों के स्टॉक वाले स्मॉलकेस को देख सकते हैं जिनके पास मजबूत बैलेंस शीट (कम कर्ज) है।

निवेश पूंजी और समय 

अलग-अलग स्मॉलकेस में अलग-अलग जोखिम प्रोफाइल होते हैं, कुछ अधिक आय-केंद्रित होते हैं जबकि अन्य विकास-केंद्रित होते हैं। कुंजी निवेश का सही मिश्रण ढूंढना है जो स्थिर नकदी प्रवाह उत्पन्न करता है, जो बढ़ते समय बाजार की अस्थिरता से कम प्रभावित होता है।

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अपने पक्ष में बहुत समय है, तो यह अधिक आक्रामक होने और उच्च अपसाइड क्षमता वाले स्मॉलकेस में निवेश करने के लिए समझ में आता है। यदि आप अल्पावधि (1-5 वर्ष) में आय सृजन की तलाश कर रहे हैं, तो स्थिर नकदी प्रवाह वाले निवेश पर ध्यान दें।

पोर्टफोलियो मैनेजर 

कृपया अपने वित्तीय सलाहकार की भूमिका के साथ स्मॉलकेस पोर्टफोलियो प्रबंधकों की भूमिका को भ्रमित न करें। पोर्टफोलियो प्रबंधक स्मॉलकेस को खोजने और उसकी निगरानी करने के लिए जिम्मेदार हैं, लेकिन आपको अभी भी एक वित्तीय सलाहकार खोजने की आवश्यकता होगी जो आपके सभी निवेशों को एक पोर्टफोलियो (यानी स्टॉक, बॉन्ड, आदि) और जोखिम प्रोफ़ाइल में एकत्रित करेगा। स्मॉलकेस आमतौर पर मजबूत फंडामेंटल वाली कंपनियों को एक साथ लाता है, जहां आगे विकास की गुंजाइश है, लेकिन समग्र धन लाभ के लिए, आपके पोर्टफोलियो पर एक वित्तीय सलाहकार को देखना और परिणामों का आकलन करना एक अच्छा विचार हो सकता है।

लक्ष्य आधारित निवेश

लक्ष्य-आधारित निवेश (उदाहरण के लिए, घर के डाउनपेमेंट के लिए बचत)। यदि आप एक हाउस डाउनपेमेंट के लिए बचत कर रहे हैं, तो सबसे अच्छा आप उन निवेशों को चुन सकते हैं जिनका आपके मौजूदा पोर्टफोलियो से कम संबंध है। आप अपने मौजूदा स्टॉक होल्डिंग से विविधता लाना चाहते हैं इसलिए उद्योग की विभिन्न शाखाओं (यानी तकनीक बनाम उद्योग) से कुछ स्टॉक चुनें। यह आपके पोर्टफोलियो को बाजार के उतार-चढ़ाव से जोखिम में विविधता लाने में मदद करेगा क्योंकि निकासी का समय नजदीक है, जबकि आपका पोर्टफोलियो बाजार से अधिकतम रिटर्न हासिल करने के साथ बनता है।

निष्कर्ष

स्मॉलकेस विभिन्न जोखिम लेने की क्षमता, समय सीमा और निवेश लक्ष्यों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के निवेश विकल्प प्रदान करता है। आप अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप निवेश का सही मिश्रण पा सकते हैं। प्लेटफ़ॉर्म आपकी ज़रूरतों के लिए सही स्मॉलकेस खोजने में आपकी मदद करने के लिए कई प्रकार के फ़िल्टर प्रदान करता है- बस अपना रिसर्च करें, जोखिमों का अध्ययन करें और आगे बढ़ने से पहले रिटर्न का मूल्यांकन करें।

 

Teji Mandi Multiplier Portfolio of high quality companies that blends shorter term tactical bets with long term winners Subscription Fee
CAGR
Min. Investment
Teji Mandi Multiplier Portfolio
Teji Mandi Multiplier

Concentrated portfolio of fundamentally strong small & midcap stocks that are likely to show potential growth.

2Y CAGR

Min. Investment

Subscription Fee

Teji Mandi Flagship A basket of 15-20 long-term and tactical stocks that we regularly rebalance to adjust to the market conditions. Subscription Fee
CAGR
Min. Investment
Teji mandi Flagship portfolio
Teji Mandi Flagship

A Multi-Cap portfolio of 15-20 stocks that consists of tactical bets and long-term winners that generate index-beating returns.

3Y CAGR

Min. Investment

Subscription Fee

Recommended Articles
Scroll to Top

"Register Your Interest"