मिडटर्म के लिए कौन सा स्मॉलकेस अच्छा है?

मिडटर्म स्मॉलकेस
Share

शेयर बाजार में तेजी के कारण निवेशकों की संख्या में भी तेजी आ रही है। ज्यादातर मिल्लेंनियल्स शेयर से आकर्षित हो रहे हैं क्योंकि शेयर में बेहतर रिटर्न दिलाने की क्षमता है। CDSL और NSDL के आंकड़ों के अनुसार, एक्टिव डीमैट अकाउंट की संख्या में 2020 में 10.4 मिलियन की वृद्धि हुई, जिससे स्टॉक एक पसंदीदा निवेश का तरीका बन गया है। स्टॉक में निवेश करना इतना आसान नहीं है, हज़ारो स्टॉक में से उन स्टॉक का चुनाव जो आपको आपके लक्ष्य के अनुसार रिटर्न दें, उनका चुनाव कड़ी चुनौती है। इस चुनौती को ही स्मॉलकेस आसान बनाते हैं।

स्मॉलकेस क्या है?

स्मॉलकेस इक्विटी स्टॉक और एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETFs) का कलेक्शन हैं। हर एक बास्केट में एक विशिष्ट बाजार थीम, निवेश रणनीति,या ट्रेंडिंग आइडिया के साथ निवेश सलाहकार विशेषज्ञों द्वारा सावधानीपूर्वक चुने गए स्टॉक होते हैं। स्मॉलकेस फायदेमंद है क्योंकि इसे एक्सपर्ट मैनेज करते हैं, जिसमें क्वॉलिटी शेयर में निवेश किया जाता है और आपको आकर्षक रिटर्न भी मिलते हैं। 

मिड टर्म निवेश के लिए कौन सा स्मॉलकेस अच्छा है?

स्टॉक निवेश को आमतौर पर लॉन्ग टर्म के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि समय के साथ, इक्विटी रिस्क कई हद तक समाप्त हो जाता है और आप अपने निवेश पर आकर्षक रिटर्न पा सकते हैं। यदि आप मिड टर्म के लिए एक पोर्टफोलियो की तलाश कर रहे हैं, तो आपको पोर्टफोलियो में शामिल शेयर के नेचर का पता लगाने के बाद ही उसका चुनाव करना चाहिए।

सही पोर्टफोलियो चुनते समय इन बातों का ख्याल रखें:

लार्ज-कैप शेयरों की तलाश करें

यदि आप मिड टर्म के नजरिए से निवेश कर रहे हैं, तो आपको ऐसे क्वॉलिटी वाले शेयरों की जरूरत है जो बाजार की अस्थिरता का सामना कर सकें। लार्ज-कैप कंपनियां वे हैं जिन्होंने खुद को शेयर बाजार में स्थापित किया है और एक अच्छी प्रतिष्ठा रखती हैं। उनके शेयरों में उतनी ही अस्थिरता नहीं होती जितनी स्मॉल-कैप या मिड-कैप शेयरों में होती है। इसलिए विभिन्न स्मॉलकेस पोर्टफोलियो की जांच करते समय ऐसे पोर्टफोलियो की तलाश करें, जिनमें कम अस्थिरता और अच्छे रिटर्न के लिए लार्ज-कैप शेयरों की ज्यादा संख्या हो।

सुनिश्चित करें कि पोर्टफोलियो में लिक्विड स्टॉक हों 

मिड टर्म निवेश रणनीति में लिक्विडिटी होनी जरूरी है। यदि पोर्टफोलियो में स्टॉक लिक्विड हैं, तो बाजार में उतार-चढ़ाव होने पर मैनेजर ऐसे शेयरों को लाभ के लिए आसानी से ट्रेड कर सकता है। लिक्विड स्टॉक यह भी सुनिश्चित करते हैं कि आपको फंड जल्दी मिल जाए।

डायवर्सिफिकेशन 

रिस्क को कम करने और लाभ को ज्यादा करने के लिए एक डाइवर्सिफाइड पोर्टफोलियो जरूरी है। जबकि एक स्मॉलकेस, परिभाषा के अनुसार, शेयरों की एक डाइवर्सिफाइड बास्केट है, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पोर्टफोलियो मार्केट कैपिटलाइजेशन और सभी सेक्टर के शेयरों को शामिल करे। यह आपको सेक्टर-विशिष्ट ग्रोथ से लाभ उठाने में मदद करेगा और रिटर्न के लिए किसी एक सेक्टर पर निर्भरता को कम करेगा।

पोर्टफोलियो बाजार के बदलते सेंटीमेंट्स के साथ बदलें  

ऐसा पोर्टफोलियो चुनें जो बाजार के सेंटीमेंट्स में बदलाव के साथ शेयरों में बदलाव करे। स्मॉलकेस पोर्टफोलियो आमतौर पर बाजार में उतार-चढ़ाव के साथ स्टॉक और संबंधित ETFs के बीच स्विच करते हैं। इसलिए आपको यह देखना चाहिए कि क्या पोर्टफोलियो बाजार स्थितियों के कारण उत्पन्न होने वाले संभावित नुकसान को कम करने के लिए एसेट के बीच स्विच करने का लचीलापन देते हों।

टिप्पणी 

पोर्टफोलियो की विविध पेशकश के साथ, मिड-टर्म स्मॉलकेस चुनना मुश्किल नहीं है। अलग-अलग पोर्टफोलियो का विश्लेषण करते समय आपको बस ऊपर बताए गए सुझावों को ध्यान में रखना होगा। तेजी मंदी स्मॉलकेस पर एक लिस्टेड सलाहकार है, जो निवेश के लिए विभिन्न पोर्टफोलियो देता है। तेजी मंदी के पोर्टफोलियो का आकलन करें और एक्सपर्ट निवेश सलाह और आकर्षक रिटर्न प्राप्त करने के लिए एक उपयुक्त मिड-टर्म स्मॉलकेस चुनें।

 

Teji Mandi Multiplier Portfolio of high quality companies that blends shorter term tactical bets with long term winners Subscription Fee
CAGR
Min. Investment
Teji Mandi Multiplier Portfolio
Teji Mandi Multiplier

Concentrated portfolio of fundamentally strong small & midcap stocks that are likely to show potential growth.

2Y CAGR

Min. Investment

Subscription Fee

Teji Mandi Flagship A basket of 15-20 long-term and tactical stocks that we regularly rebalance to adjust to the market conditions. Subscription Fee
CAGR
Min. Investment
Teji mandi Flagship portfolio
Teji Mandi Flagship

A Multi-Cap portfolio of 15-20 stocks that consists of tactical bets and long-term winners that generate index-beating returns.

3Y CAGR

Min. Investment

Subscription Fee

Recommended Articles
Scroll to Top

"Register Your Interest"