शॉर्ट-टर्म के लिए कौन सा स्मॉलकेस अच्छा है?

शॉर्ट टर्म स्मॉलकेस
Share

वो दिन गए जब निवेश का मतलब निवेश करने के लिए शेयरों को चुनने में कीमती समय खर्च करना था। एक निवेशक के पास अब बाजार में निवेश के आधुनिक उपकरणों तक पहुंच है, जिससे वह बिना समय गवाए या कैपिटल लॉस किए निवेश से अच्छा रिटर्न पा सकता है। यह ज्यादातर स्मॉलकेस के कारण संभव हुआ है।

स्मॉलकेस क्या है?

स्मॉलकेस सावधानी से चुने गए शेयरों का एक बास्केट है, जो एक इन्वेस्टमेंट आइडिया या किसी विशेष सेक्टर पर आधारित है। सीधे शब्दों में कहें तो ये स्मॉलकेस स्टॉक का एक कलेक्शन है जिसे अनुभवी पेशेवरों द्वारा आपको सबसे अच्छा रिटर्न देने के लिए चुना गया होता है।

क्या स्मॉलकेस शॉर्ट टर्म लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करते हैं?

स्टॉक निवेश की तरह, स्मॉलकेस लॉन्ग टर्म में सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हैं, जहां फंड मैनेजर को बाजार में अधिक से अधिक रिटर्न हासिल करने का समय मिलता है। समय के साथ निफ्टी ऊपर की ओर ट्रेंड करता है, जिससे आपका कैपिटल निवेश भी बढ़ जाता है। यह स्मॉलकेस सहित सभी निवेशों का मूल आधार है।

वे आपके रिटर्न को कंपाउंड करके काम करते हैं – यानी ब्याज पर ब्याज कमाते हुए। आपके पहले निवेश से मिलने वाले रिटर्न को आपके अगले निवेश में जोड़ा जाता है जो प्रिंसिपल इन्वेस्टमेंट बनता है और इससे आपको समय के साथ बहुत अच्छा रिटर्न मिलता है। 

स्मॉलकेस में ज्यादा डायवर्सिफिकेशन, प्रवेश में लचीलापन आदि उन्हें शार्ट टर्म लाभ के लिए भी एक अच्छा विकल्प बनाता है।

शॉर्ट टर्म लाभ के लिए स्मॉलकेस में निवेश

शार्ट टर्म में उच्च रिटर्न प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक स्मॉल-कैप या मिड-कैप शेयरों में निवेश करना है। बेशक उनमें हाई रिस्क होता है, जो उन्हें संभावित विजेता भी बनाता है – कहते हैं न रिस्क जितना ज्यादा मुनाफा उतना बड़ा। लेकिन हजारों स्टॉक्स में से कुछ का चुनाव करना मुश्किल भरा हो सकता है।

शुक्र है, स्मॉलकेस इस समस्या को अपने सावधानीपूर्वक क्यूरेट किए गए स्टॉक के साथ हल करते हैं, जिसमें आप निवेश कर सकते हैं। स्मॉल-कैप और मिड-कैप स्टॉक के सही मिश्रण के साथ क्यूरेट किए गए स्मॉलकेस के साथ, आप अपने निवेश पर सर्वोत्तम रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। यह सब बिना किसी स्टॉक की तलाश करने की झंझट के साथ आता है। इसमें लिक्विडिटी भी अच्छी होती है आप अपने अनुसार कभी भी पोर्टफोलियो से बहार निकल सकते हैं, हां यह जरूर है की बेहतर रिटर्न लॉन्ग टर्म में ही मिलता है।

शॉर्ट-टर्म रिटर्न के लिए स्मॉलकेस को चुनना अत्यधिक व्यक्तिपरक है और आपके निवेश के समय, निवेश लक्ष्य के रिस्क और कैपिटल जैसे कई महत्वपूर्ण कारकों पर निर्भर करता है। यहां कुछ बातों पर विचार किया गया है, जो आपको शार्ट टर्म के लिए सर्वश्रेष्ठ स्मॉलकेस चुनने में मदद कर सकती हैं।

  1. निवेश लक्ष्य

अपने निवेश लक्ष्यों को वास्तविक बनाएं। आपका निवेश लक्ष्य उस कैपिटल के साथ मेल खाना चाहिए जिसमें आप निवेश कर रहे हैं और जिस तरह का स्मॉलकेस आप चुनते हैं। आदर्श रूप से आप एक अच्छा प्रदर्शन करने वाले स्मॉलकेस को अपना सकते हैं, ताकि आपको कार, दोपहिया वाहन, छुट्टी के लिए बचत, या अन्य संपत्ति खरीदने जैसे लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिल सके। 

  1. निवेश का समय 

यदि आप शॉर्ट टर्म के लिए निवेश करना चाहते हैं, तो आप ऐसे स्मॉलकेस की तलाश में हैं, जो एक वर्ष से कम समय में हाई रिटर्न देते हैं। ज्यादातर स्मॉलकेस, जैसे तेजी मंदी का मल्टीप्लायर, स्मॉल-कैप और मिड-कैप शेयरों का एक केंद्रित पोर्टफोलियो, और लॉन्ग टर्म में वेल्थ क्रिएशन को संभव बनता है, पर यह शार्ट टर्म लाभ के लिए भी अच्छा विकल्प हो सकता है।

तेजी मंदी के मल्टीप्लायर ने पिछले दस महीनों में दिसंबर 2021 तक 88% का भारी रिटर्न दिया है। इसलिए यदि आपके पास समान शॉर्ट टर्म निवेश का समय है, तो तेजी मंदी के मल्टीप्लायर स्मॉलकेस पर आप एक नजर डाल सकते हैं। बहरहाल, हमेशा ध्यान रखें कि लॉन्ग टर्म में स्टॉक निवेश सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

तेजी मंदी एक और लोकप्रिय स्मॉलकेस तेजी मंदी फ्लैगशिप को मैनेज करता है, जिसने 2021 में लगभग 69% रिटर्न जनरेट किया है। इस स्मॉलकेस में 15-20 स्टॉक शामिल हैं, जो अलग अलग सेक्टर से जुड़े हैं। मल्टीप्लायर की तरह, तेजी मंदी का फ्लैगशिप एक और स्मॉलकेस है, जिसका उद्देश्य लॉन्ग टर्म के लिए टैक्टिकल निवेश करने के साथ-साथ मुनाफा कमाना है। इसलिए ये स्मॉलकेस आपको लॉन्ग टर्म के लिए सबसे अच्छा रिटर्न देते हैं, लेकिन यह शॉर्ट टर्म में भी आपकी मदद कर सकते हैं। यह स्मॉलकेस का एक फायदा है जहां आप कई शेयरों में निवेश कर सकते हैं जिन्हें लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म के लक्ष्यों को ध्यान में रखकर चुना गया है।

  1. रिस्क प्रोफाइल

स्मॉल-कैप स्टॉक जो शॉर्ट-टर्म के लिए तैयार किए जाते हैं, उनमें हाई रिस्क भी होता है। हालांकि, सभी रिस्क खराब नहीं होते हैं क्योंकि हाई रिस्क और हाई रिटर्न साथ-साथ चलते हैं। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि बाजार में अस्थायी गिरावट को झेलने के लिए आपकी रिस्क कैपेसिटी भी ज्यादा हो क्योंकि इक्विटी में अस्थिरता ज्यादा होती है। शॉर्ट टर्म के लिए सर्वश्रेष्ठ स्मॉलकेस चुनने के लिए अपने रिस्क प्रोफाइल का आकलन जरूर करें।

  1. कैपिटल 

ज्यादातर स्मॉलकेस में न्यूनतम निवेश ब्रैकेट होता है, जबकि किसी विशेष स्मॉलकेस में निवेश करने के लिए आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली अधिकतम राशि पर कोई रोक नहीं है। हालांकि, आपको हाई रिस्क वाले स्मॉलकेस के लिए एक निश्चित राशि एलोकेट करने की आवश्यकता होती है। अच्छे से मैनेज्ड स्मॉलकेस में नियमित निवेश जैसे तेजी मंदी फ्लैगशिप आपको अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है और यहां तक ​​कि निकट समय की फंड आवश्यकताओं को भी पूरा कर सकता है।

स्मॉलकेस के माध्यम से शेयर बाजार में निवेश करना तनाव को कम करने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। इससे आपका समय और झंझट कम होता है, और यह आपके सिरदर्द को काम करते हैं क्योंकि शॉर्ट टर्म में बाजार में अस्थिरता के साथ-साथ कीमतों में उतार-चढ़ाव जैसे जोखिमों से भरा होता है। यह बोझ काफी कम हो जाता है जब आपके पास SEBI-रजिस्टर्ड निवेश सलाहकार होता है, जिसके पास एक सफल ट्रैक रिकॉर्ड, शानदार अनुभव होता है, और आपके फंड की देखरेख करने वाले बाजार के दिग्गजों द्वारा मैनेज किया जाता है। ये सभी स्मॉलकेस की विशेषताएं तेजी मंदी को एक सुरक्षित, विश्वसनीय और भरोसेमंद विकल्प बनाती हैं, जिसे आप शॉर्ट टर्म में भी वेल्थ क्रिएट करने के लिए अपना सकते हैं।

तेजी मंदी एक SEBI-रजिस्टर्ड निवेश सलाहकार है, जो निवेशकों को उनके सपनों को पूरा करने के लिए सही फाइनेंसियल निर्णय लेने में मदद करता है। कंपनी मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज की एक सहायक कंपनी है, जिसके बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स में फाइनेंसियल दिग्गज रामदेव अग्रवाल शामिल हैं।

Teji Mandi Multiplier Portfolio of high quality companies that blends shorter term tactical bets with long term winners Subscription Fee
CAGR
Min. Investment
Teji Mandi Multiplier Portfolio
Teji Mandi Multiplier

Concentrated portfolio of fundamentally strong small & midcap stocks that are likely to show potential growth.

2Y CAGR

Min. Investment

Subscription Fee

Teji Mandi Flagship A basket of 15-20 long-term and tactical stocks that we regularly rebalance to adjust to the market conditions. Subscription Fee
CAGR
Min. Investment
Teji mandi Flagship portfolio
Teji Mandi Flagship

A Multi-Cap portfolio of 15-20 stocks that consists of tactical bets and long-term winners that generate index-beating returns.

3Y CAGR

Min. Investment

Subscription Fee

Recommended Articles
Scroll to Top

"Register Your Interest"