क्या स्मॉलकेस एक अच्छा निवेश है?

क्या स्मॉलकेस एक अच्छा निवेश है
Share

जैसे-जैसे वित्तीय नवाचार दुनिया भर में अपने उफान पर है, कई नए एसेट एलोकेशन स्ट्रक्चर और प्रोडक्ट सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक प्रोडक्ट स्मॉलकेस है – एक बास्केट जिसमें स्टॉक और ETFs शामिल हैं। थीम और आईडिया के आधार पर अनुभवी फाइनेंसियल सुपरमाइंड सिक्योरिटीज की क्लबिंग करते हैं।

सच यह है कि हर निवेशक यह जानना चाहता है कि अपने शेयरों को प्रभावी ढंग से कैसे मैनेज किया जाए, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि विश्वसनीय सलाहकार कैसे खोजें, उनकी सलाह या ऐसी सेवा का खर्च उठा सकें। स्मॉलकेस ऎसी ही समस्याओं का समाधान है, जो पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विसेज  (PMS) को रिटेल निकेशको तक पहुंचता है।

स्मॉलकेस क्या है?

स्मॉलकेस निवेश योजना, थीम, विचार और रणनीति के आधार पर स्टॉक या ETFs (एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड) का बास्केट हैं। ब्रोकरेज हाउसों के माध्यम से निवेशक विभिन्न स्मॉलकेस का विश्लेषण कर सकते हैं और फंड के बास्केट में निवेश कर सकते हैं, जो उनकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो।

ऐसे ही स्मॉलकेस में से एक है तेजी मंदी, इसमें आपको दो पोर्टफोलियो दिए जाते हैं – तेजी मंदी फ्लैगशिप और तेजी मंदी मल्टीप्लायर – ऐसे पोर्टफोलियो जो आपको इंडेक्स-बीटिंग रिटर्न दिलाने के लिए बाजारों का अध्ययन कर चुने गए स्टॉक से तैयार किये जाते हैं।

नया और बहुत जल्दी लोकप्रिय होना एक बात है और आम आदमी द्वारा स्वीकार किया जाना अलग। स्मॉलकेस को लेकर कई निवेशकों को संदेह है। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि स्मॉलकेस म्यूचुअल फंड और ETFs में तेज गिरावट कर सकते हैं, जिससे ये निवेश बेमानी हो जाएंगे। आइए यह समझने की कोशिश करें कि क्या स्मॉलकेस में निवेश करना वास्तव में फायदेमंद है या नहीं।

सबसे पहले स्मॉलकेस में निवेश करने के कई फायदे हैं।

 

आसान :

अधिकांश नए जमाने के निवेशकों के लिए संपत्ति खरीदने और बेचने में आसानी सबसे जरूरी चीज़ो में से एक है। स्मॉलकेस प्लेटफॉर्म निवेशकों को एक बटन के क्लिक पर हर सुविधा देता है। जब निवेश की सादगी की बात आती है तो इंडेक्स फंड और म्यूचुअल फंड जैसे अन्य निवेश यहां मात खा जाते हैं।

पारदर्शिता:

स्मॉलकेस निवेशक अपने निवेश के प्रदर्शन को तुरंत और पूरे दिन ट्रैक कर सकते हैं। निवेशक यह देख सकते हैं कि कीमतें कैसे बदलती हैं और तदनुसार अपने पोर्टफोलियो को एडजस्ट कर सकते हैं।

जवाबदेही:

स्मॉलकेस निवेशक अपने निवेश प्रबंधकों को उनके कार्यों के लिए जवाबदेह ठहरा सकते हैं क्योंकि स्मॉलकेस पर मॉडल पोर्टफोलियो से जुड़ा एक निश्चित स्ट्रक्चर होता है। योग्य पोर्टफोलियो प्रबंधक पोर्टफोलियो के स्ट्रक्चर और मैनेजमेंट में सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ होता है और अपडेट के रूप में पोर्टफोलियो की सिक्योरिटीज को खरीदने और बेचने का कारण बताता है। यह सुनिश्चित करता है कि निवेशक हर कदम को समझें।

लागत:

जबकि अधिकांश म्यूचुअल फंड कुल फंड मूल्य का 2% तक एक्सपेंस रेश्यो के रूप में चार्ज करते हैं, स्मॉलकेस के लिए लागत रणनीति तैयार करने वाली एसेट मैनेजमेंट कंपनी पर निर्भर करती है।

उदाहरण के लिए तेजी मंदी में एक फ्लैट-फीस मॉडल है, जो निवेश राशि से स्वतंत्र है। यदि आप 6 महीने की योजना चुनते हैं तो यह 149 रुपये प्रति माह है, या 12 महीने के लिए 99 रुपये प्रति माह है। निवेशक जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं, फीस नहीं बदलती।

कुछ अन्य स्मॉलकेस INR 50,000 – 1,00,000 के न्यूनतम निवेश पर निवेश कोष के 2-5% के बीच शुल्क लेते हैं। ये लागतें निवेश लाभप्रदता के लिए सीमा बढ़ा सकती हैं और रिटेल निवेशकों या शार्ट टर्म निवेश या दोनों के लिए स्मॉलकेस को अनुपयुक्त बना सकती हैं।

इससे फिर वही सवाल खड़ा हो जाता है-

क्या स्मॉलकेस आपके लिए एक अच्छा निवेश है?

हां कह सकते हैं – बशर्ते आपको एक ऐसा स्मॉलकेस मिल जाए जो आपके लक्ष्यों से मेल खाता हो। आइए कुछ निवेश प्रोफाइल देखें, जिनके लिए स्मॉलकेस आदर्श हो सकते हैं:

  1. आपको स्टॉक निवेश की औसत से ज्यादा समझ है।

म्यूचुअल फंड और ETFs की तुलना में स्मॉलकेस में बेहतर रिटर्न हासिल करने की क्षमता हो सकती है; हालांकि, इन रिटर्न की गारंटी नहीं है। शेयर बाजार में निवेश करने में हमेशा जोखिम होता है, और यह स्मॉलकेस में भी है। एक फाइनेंसियल इंस्ट्रूमेंट के रूप में, स्टॉक मार्केट की बेहतर-औसत समझ रखने वाले निवेशकों के लिए स्मॉलकेस आदर्श होते हैं क्योंकि स्टॉक-पिकिंग विधि एक निश्चित विशेषज्ञता पर आधारित होती है। उदाहरण के लिए यदि एक निवेशक के रूप में आप शहरी मध्यम वर्ग की आबादी को सेवा प्रदान करने वाले नए डॉटकॉम व्यवसाय पर बुलिश हैं, तो इस विषय को एक म्यूचुअल फंड की तुलना में एक स्मॉलकेस द्वारा बेहतर ढंग से संजोया जा सकता है। एक स्मॉलकेस आपको अपनी निवेश रणनीति को दोगुना करने और सही होने पर बड़ी जीत हासिल करने में मदद करेगा, लेकिन अगर आप गलत हैं तो बड़ी हार भी मिल सकती है।

2.उद्देश्य पूरा करने में मददगार 

प्रत्येक एसेट एलोकेशन एक निश्चित उद्देश्य को पूरा करता है। स्मॉलकेस अलग नहीं हैं, हालांकि इसमें एकल निवेश के माध्यम से कई लक्ष्यों को पूरा किया जा सकता है। उदाहरण के लिए निश्चित आय की तलाश करने वाले निवेशकों के लिए एसेट मैनेजमेंट स्पेस में डिविडेंड देने वाले म्यूचुअल फंड उपलब्ध हैं, कमोडिटी ETFs जो आपको कीमती मेटल में निवेश करने में मदद कर सकते हैं और स्मॉल-कैप फंड जो मल्टी-बैगर रिटर्न दे सकते हैं। स्मॉलकेस आपकी इनमें से दो या अधिक उद्देश्यों को पूरा करने में मदद कर सकता है। यह आपके सभी निवेश लक्ष्यों को पूरा करते हुए अति-विविध होने की लागतों को बचाएगा।

  1. जोखिम के लिए तैयार  

 एक निवेशक के रूप में आप अपनी आय और अपने जीवन की जरूरतों के आधार पर केवल कुछ हद तक जोखिम उठा सकते हैं। यदि आपने बुनियादी बातों यानी, जीवनयापन की लागत के लिए, इमरजेंसी के लिए, अपने रिटायरमेंट के लिए एक कोष अलग रखा है – तो आप औसत से ज्यादा मल्टी-बैगर रिटर्न प्राप्त करने के लिए जोखिम वाले निवेशों में निवेश कर सकते हैं।

  1. आप 10 साल से ज्यादा के निवेश के साथ एक लंबी अवधि के निवेशक हैं

एडम स्मिथ ने कहा है, ‘In the long-term, we’re all dead’ जो लोग लंबी अवधि में जीवित रहते हैं और निवेशित रहते हैं वे अविश्वसनीय रूप से समृद्ध होते हैं। यदि आप कुछ चुनिंदा, अच्छी क्वॉलिटी वाली कंपनियों के साथ लंबी अवधि में स्मॉलकेस में निवेशित रहते हैं, तो आप वेल्थ बना सकते हैं।

निष्कर्ष

प्रबंधित सेवाओं की तलाश कर रहे लोगों के लिए अपने स्टॉक पोर्टफोलियो में विविधता लाने और बेहतर रिटर्न पाने के लिए स्मॉलकेस एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। हालांकि कुछ कारक हैं जो एक निवेशक को ध्यान में रखना चाहिए, स्मॉलकेस निश्चित रूप से म्यूचुअल फंड और ETFs को कड़ी प्रतिस्पर्धा दे सकते हैं। एक लॉन्ग टर्म मानसिकता सफलता की कुंजी है, यह जरूर याद रखें।

 

Teji Mandi Multiplier Portfolio of high quality companies that blends shorter term tactical bets with long term winners Subscription Fee
CAGR
Min. Investment
Teji Mandi Multiplier Portfolio
Teji Mandi Multiplier

Concentrated portfolio of fundamentally strong small & midcap stocks that are likely to show potential growth.

2Y CAGR

Min. Investment

Subscription Fee

Teji Mandi Flagship A basket of 15-20 long-term and tactical stocks that we regularly rebalance to adjust to the market conditions. Subscription Fee
CAGR
Min. Investment
Teji mandi Flagship portfolio
Teji Mandi Flagship

A Multi-Cap portfolio of 15-20 stocks that consists of tactical bets and long-term winners that generate index-beating returns.

3Y CAGR

Min. Investment

Subscription Fee

Recommended Articles
Scroll to Top

"Register Your Interest"